अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर की संरचनात्मक विशेषताएं

- 2021-06-23-

के सिद्धांतअल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर

अल्ट्रासोनिक तरंगों के संचरण और स्वागत के लिए इलेक्ट्रो-ध्वनिकों के बीच एक ऊर्जा रूपांतरण उपकरण की आवश्यकता होती है, जो एक ट्रांसड्यूसर है। तथाकथित अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर आम तौर पर एक इलेक्ट्रो-ध्वनिक ट्रांसड्यूसर को संदर्भित करता है, जो एक उपकरण या डिवाइस है जो विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित कर सकता है। जब ट्रांसड्यूसर उत्सर्जक अवस्था में होता है, तो यह विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है। अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर में आमतौर पर एक विद्युत ऊर्जा भंडारण तत्व और एक यांत्रिक कंपन प्रणाली होती है।

अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर एक अल्ट्रासोनिक फ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रॉनिक ऑसिलेटर है। जब ऑसिलेटर द्वारा उत्पन्न अल्ट्रासोनिक आवृत्ति वोल्टेज को अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर के पीजोइलेक्ट्रिक क्रिस्टल पर लागू किया जाता है, तो पीजोइलेक्ट्रिक क्रिस्टल घटक एक विद्युत क्षेत्र की कार्रवाई के तहत अनुदैर्ध्य गति उत्पन्न करता है। जब अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर के दो इलेक्ट्रोडों पर एक पल्स सिग्नल लगाया जाता है, तो पीजोइलेक्ट्रिक वेफर कंपन करेगा और आसपास के माध्यम को कंपन करने के लिए धक्का देगा, जिससे अल्ट्रासोनिक तरंगें उत्पन्न होंगी।

Ultrasonic Transducer

अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर में कोई समस्या होने पर उपाय

1. जब अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर नम होता है, तो आप मेगाहोमीटर से ट्रांसड्यूसर से जुड़े प्लग की जांच कर सकते हैं, और मूल स्थिति का आकलन करने के लिए इन्सुलेशन प्रतिरोध मान की जांच कर सकते हैं।

2. अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर प्रज्वलित हो जाता है और सिरेमिक सामग्री टूट जाती है। इसे नग्न आंखों और मेगाहोमीटर से जांचा जा सकता है। आम तौर पर, एक आपातकालीन उपाय के रूप में, व्यक्तिगत क्षतिग्रस्त वाइब्रेटर को अन्य वाइब्रेटर के सामान्य उपयोग को प्रभावित किए बिना डिस्कनेक्ट किया जा सकता है।

3. स्टेनलेस स्टील की कंपन सतह छिद्रित होती है। आम तौर पर, अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर के पूर्ण-लोड उपयोग के 10 वर्षों के बाद कंपन सतह का छिद्र हो सकता है।