अल्ट्रासोनिक सफाई उपकरण के क्या फायदे हैं?

- 2021-04-28-

औद्योगीकरण के तेजी से विकास के साथ, उपयोगकर्ताओं को धातु भागों के लिए उच्च आवश्यकताएं हैं। धातु के हिस्सों पर गंदगी को कैसे साफ किया जाए यह मशीनिंग प्लांट के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। वर्कपीस की सतह पर तेल की सफाई मशीनिंग की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया बन गई है, जो वर्कपीस की गुणवत्ता निर्धारित करती है और बाद की पेंटिंग प्रक्रिया पर तेल के प्रभाव से बचाती है।

प्रयुक्त धातु सफाई एजेंट का प्रकार धातु भागों के प्रकार के साथ भिन्न होता है। यदि भागों की संरचना अपेक्षाकृत सरल है, तो सामान्य धातु सफाई एजेंट का उपयोग किया जा सकता है; इसके विपरीत, यदि भागों की संरचना अधिक जटिल है, तो भागों की दरारें और अंधा छिद्रों में अधिक गंदगी है, और उन्हें मैन्युअल रूप से साफ करना आसान नहीं है, अल्ट्रासोनिक सफाई मशीन को एक निश्चित अल्ट्रासोनिक सफाई से सुसज्जित किया जाना चाहिए। एजेंट स्लॉट में भागों और उपकरणों को विसर्जित करने के लिए, और मृत कोण के बिना भागों की दरारों और छिद्रों में तेल और ग्रीस को साफ करने के लिए अल्ट्रासोनिक सफाई मशीन के उच्च आवृत्ति कंपन पर भरोसा करते हैं।

अल्ट्रासोनिक सफाई मशीन कुछ अल्ट्रासोनिक सफाई एजेंट से सुसज्जित है। अल्ट्रासोनिक सफाई का सिद्धांत यह है कि अल्ट्रासोनिक जनरेटर द्वारा भेजे गए उच्च-आवृत्ति दोलन संकेत को ट्रांसड्यूसर द्वारा उच्च-आवृत्ति यांत्रिक दोलन में परिवर्तित किया जाता है और मध्यम अल्ट्रासोनिक सफाई एजेंट को प्रेषित किया जाता है। सफाई एजेंट में अल्ट्रासोनिक विकिरण तरल प्रवाह बनाता है और हजारों छोटे बुलबुले पैदा करता है, "गुहिकायन" प्रभाव का गठन, ताकि वर्कपीस की सतह और गंदगी में अंतर जल्दी से हटा दिया जाए, ताकि उद्देश्य प्राप्त हो सके वस्तु की सतह की शुद्धि।

कई मशीनिंग संयंत्रों में अल्ट्रासोनिक सफाई का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। पारंपरिक मैनुअल सफाई की तुलना में, मैनुअल सफाई को धीरे-धीरे अल्ट्रासोनिक सफाई से बदल दिया गया है। मैनुअल सफाई को क्यों बदला जा सकता है? अल्ट्रासोनिक सफाई उपकरण के फायदे विस्तार से पेश किए गए हैं। सबसे पहले, अल्ट्रासोनिक सफाई की दक्षता अधिक है। मैनुअल सफाई की तुलना में, बैच में वस्तुओं की सफाई करते समय, अल्ट्रासोनिक एक ही समय में कई वस्तुओं की प्रत्येक सतह पर कार्य कर सकता है, और सफाई की गति बहुत तेज होती है, जो जटिल आकार वाले घटकों की सफाई के लिए बहुत उपयुक्त है। यदि ऐसे भागों को हाथ से साफ किया जाता है, तो कई भागों को साफ करना मुश्किल या असंभव होता है। सफाई एजेंट केवल गंदगी का हिस्सा भंग कर सकता है, लेकिन जिद्दी गंदगी और भागों के अंदर की गंदगी को भी हल नहीं कर सकता है। अल्ट्रासोनिक तकनीक की सफाई पारंपरिक विधि को आंतरिक सतह और आंतरिक छेद की सफाई को पूरा नहीं कर सकती है।

दूसरे, अल्ट्रासोनिक सफाई अधिक सावधानीपूर्वक और व्यापक है, कोई लापता जगह नहीं होगी, जब तक कि जगह पर पानी साफ किया जा सकता है, जैसे कुछ पतला कंटेनर दीवार मैनुअल सफाई सफाई नहीं कर रहा है।

इसके अलावा, सफाई प्रभाव समान है: चाहे साफ किए गए हिस्से बड़े या छोटे, सरल या जटिल हों, अल्ट्रासोनिक सफाई का उपयोग मैन्युअल सफाई की अद्वितीय समान सफाई प्राप्त कर सकता है।